कुछ दिनों के लिए फिर शुरू हुई जुआ सट्टा पर कार्रवाई: 1 लाख 64 हजार रूपये की जप्ती

 | 
1

रायगढ़ जिला बड़ा अजीबोगरीब है यहां जुआ और सट्टा तभी दिखाई देते हैं जब या तो पुलिस अधिकारी नया आया हो या पुराना वाला जाने वाला हो…। जब-जब शहर में नया पुलिस अधिकारी आता है तो अचानक जुआ सट्टा और कबाड़ पर ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू हो जाती है, लेकिन कुछ दिन बाद ही यह कार्यवाही बंद हो जाती है और एक बार फिर से ज्यादा उत्साह के साथ यह अवैध धंधे वाले धंधेबाज अपना सीना चौड़ा कर देखो धंधे को संचालित करते नजर आते हैं। वैसे डीजीपी ने पूरे छत्तीसगढ़ में सभी एसपी को एकदम सख्त लहजे में यह निर्देश दिया है कि जुआ सट्टा अवैध शराब और अवैध कोयला पर कड़ी कार्रवाई की जाए। ऐसी स्थिति में रायगढ़ में पुलिस के नए कप्तान भी आए हुए हैं ऐसे में एक बार फिर से जिले के सभी थाना प्रभारी रिचार्ज हो गए हैं उन्हें अचानक यह पता चल रहा है कि उनके क्षेत्र में भी जुआ सट्टा हो रहा है और वह छापामार कार्रवाई में जुट गए हैं कुछ जप्ती भी बन रही है । जिले वासियों को लग रहा है कि उनके जिले से सारे अवैध धंधे जड़ से खत्म हो जाएंगे… लेकिन का उनका यह भ्रम सच साबित हो जाए !

बहरहाल एसपी अभिषेक मीणा से जुआ-सट्टा, अवैध शराब पर सख्त कार्रवाई करने के मिले निर्देश बाद  जिले में अभियान चलाकर जुआ-सट्टा, अवैध शराब पर कार्रवाई की गई है । एक ही दिन जुआ-सट्टा के *30 मामले विभिन्न थानाक्षेत्र अन्तर्गत बनाये गये हैं, जिसमें ₹1,64,000 नकदी तथा जुआरियों के मोबाईल एवं लाखों के सट्टा-पट्टी* हिसाब किताब की जप्ती की गई है । थाना कोतवाली, छाल एवं धरमजयगढ़ क्षेत्र में बड़े जुआ फड़ पर कार्रवाई की गई है ।

जानकारी के मुताबिक थाना प्रभारी धरमजयगढ़ निरीक्षक अंजना केरकेट्टा व स्टाफ द्वारा ग्राम क्रोधा डेम के पास जुआरी- सुखदेव मण्डल, विकाश अग्रवाल, राजेश महंत, राजेश मण्डल, शंभू कुमार गुप्ता व मनोज विश्वास से नगदी रकम 30,100/- रूपये व आरोपियों के मोबाईल की जप्ती की गई तथा ग्राम क्रोंधा बस्ती के जुआ फड पर जुआरी- संजय मधु, सुरेश सारथी, उमेश देवनाथ, वासुदेव देवनाथ से नगदी रकम 20,300/- रूपये व जुआरियों के मोबाइल जप्त किया गया है ।

छाल थाना प्रभारी विवेक पाटले द्वारा कल शाम ग्राम बेहरामार हाटी जंगल भीतर मुखबिर सूचना पर रेड कार्रवाई किया गया, जहां पांच जुआरियान (1) जोत राम पिता जगन राम उम्र 40 वर्ष साकिन कुडेकेला (2)गजानंद प्रसाद भास्कर पिता हीरा लाल उम्र 32 वर्ष साकिन बंगरसुता (3) दशरतन राठिया पिता संपत राठिया उम्र 19 वर्ष साकिन तरेकेला (4) ललित भास्कर पिता हीरा भास्कर उम्र 35 वर्ष साकिन कुडेकेला (5) मदन पटेल पिता हीरा पटेल उम्र 30 वर्ष साकिन हाटी जुआ खेलते पकड़े गये, जिनके कब्जे एवं फड से कुल रूपये 10,800/- जप्त किया गया है ।

कोतवाली पुलिस द्वारा कल रात्रि लाल टंकी रोड के पास जुआ खेल रहे जुआडियान 1. विष्णु अग्रवाल पिता जगन्नाथ अग्रवाल उम्र 61 साल, 2. धमेन्द्र शर्मा पिता देवी प्रसाद शर्मा उम्र 49 साल, 3. ऋषि अग्रवाल पिता तुलसीराम उम्र 58 साल, 4.आशिक हुसैन पिता अमजद हुसैन उम्र 38 साल, 5. रवि कुमार शर्मा पिता रतन शर्मा उम्र 42 साल, 6.जावेद खान पिता जलील खान उम्र 42 साल साकिन रायगढ को पकड़ा गया जिनके पास से नकदी रकम 29,300 की जप्ती की गई है । जुआरियों पर धारा 13 जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है ।
वहीं सट्टा-पट्टी लिखने वालों पर एक बार फिर विभिन्न थानाक्षेत्र अन्तर्गत कार्रवाई की गई है । इसी क्रम में सारंगढ़ क्षेत्र में 06 लोगों से सट्टा-पट्टी व नकदी रकम 9,340 रूपये, कोतवाली थानाक्षेत्र में 4 व्यकतियों से नकदी 3850 रूपये व सट्टा-पट्टी की जप्ती की गई है । इसके अतिरिक्त बरमकेला, खरसिया, धरमजयगढ़ और कोसीर में सट्टा-पट्टी लिखने वालों पर धारा 4(क) जुआ एक्ट के तहत प्रकरण बनाये गये हैं ।
अब आगे भी लगातार कार्यवाही जारी रहेगी ऐसा पुलिस की ओर से एक बार फिर दोहरायााा गया है, लेकिन देखनेे वाली बात होगी की ऐसी कार्रवाई पुलिस की ओर से कितने दिन चलती है और यदि ऐसी कार्यवाही हो रही है तो क्या जिलेे में जुआ और सट्टा बंद हो गया है या जल्दी ही बंद होने वाला है….? इस बात पर जिले वासियों को जरूर गौर करना चाहिए।