अम्बिकापुर: अधिक कीमत पर उर्वरक बेचने वालों की अब खैर नहीं, विभाग अलर्ट

 | 
1


अम्बिकापुर : सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा है कि किसानों को उर्वरक की पर्याप्त मात्रा और निर्धारित दर पर उपलब्ध कराएं। उर्वरक की होर्डिंग कर ऊंचे कीमत पर बेचने वाले डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर्स पर उपभोक्ता नियम के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने यह निर्देश बुधवार को आयोजित समय सीमा की ऑनलाइन बैठक में कृषिए मार्कफेड और राजस्व विभाग के अधिकारियो को दिये।

कलेक्टर ने कहा कि राजस्व विभाग तहसीलदार के नेतृत्व में टीम गठित कर जिले के निजी उर्वरक ट्रेडर्स का निरीक्षण करे। निरीक्षण के दौरान सभी प्रकार के उर्वरक के भंडारण और विक्रय का  भौतिक सत्यापन करे। प्रतिदिन उवर्क का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस की सत्यता जांचे। उन्होंने कहा कि सभी ट्रेडर्स को प्रत्येक उर्वरक की दर सूची दुकान में चस्पा करना होगा तथा रजिस्टर संधारित कर प्रतिदिन विक्रय की गई उर्वरक की प्रविष्टि करनी होगी।

रजिस्टर में यह उल्लेख करना होगा कि किस व्यक्ति को कौनसी उर्वरक कितनी मात्रा में कब विक्रय किया गया। खरीदने वाले का पता और  आधार नंबर भी दर्ज करना होगा। तहसीलदार प्रतिदिन प्रत्येक ट्रेडर्स द्वारा बेचे गए कुल उर्वरक की जानकारी हासिल करेंगे।  उन्होंने यह भी कहा कि कृषि विभाग के निरीक्षण समिति द्वारा निरीक्षण में लापरवाही करने पर उन पर भी कार्यवाही की जाएगी।