भूमिका सिदार ने अनुसूचित जनजाति वर्ग की एक मात्र पद के लिए उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए गौरव हासिल किया

 | 
1

जांजगीर चाम्पा आयल इंडिया लिमिटेड (भारत सरकार के उद्यम) में सीनियर ऑफिसर (लीगल) के पद पर भूमिका सिदार  ने आल इंडिया स्तर की परीक्षा में अनुसूचित जनजाति वर्ग की एक मात्र पद के लिए अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए यह गौरव हासिल किया है।

बचपन से ही पढ़ाई में हमेशा अव्वल आने वाली मेधावी छात्रा के रूप 8 वीं तक की बेसिक पढ़ाई नेशनल कॉन्वेंट स्कूल डभरा में की है। उसके बाद जवाहर उत्कर्ष योजना के तहत अनुसूचित जनजातियों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सर्वसुविधायुक्त अंग्रेजी माध्यम  (cbse) की शिक्षा के लिए मेरिट के आधार पर चयनित होकर रेडिएंट पब्लिक स्कूल मनोरा रायपुर में 9 वीं से 12 वीं तक की पढ़ाई की। 

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए बी. ए. एलएलबी (5yr) का कोर्स 2009-2014 देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर से इंदौर इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ इंदौर ( म.प्र.) से 71% अंको से उत्तीर्ण की।स्नातकोत्तर एल.एल.एम.(टैक्सेशन)2014-15 में  एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा के अंतर्गत एमिटी लॉ स्कूल (उ.प्र.)नोएडा से 77% अंको से पास कर 2015-16 में एल एन मलिक एन्ड कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट लीगल असोसिएट के रूप में 18 महीने सेवा देने के बाद वर्तमान पद पर चयन होने से पहले 2018 से केंद्रीय सूचना आयोग नई दिल्ली में सूचना आयुक्त के (लीगल कंसल्टेंट) कानूनी सलाहकार के रूप में अपनी महत्वपूर्ण सेवा दे रही हैं।

सवरा समाज की होनहार प्रतिभाशाली बेटी का भारत सरकार के उपक्रम ऑयल इंडिया लिमिटेड जैसे उच्च प्रतिष्ठित संस्थान में लीगल ऑफिसर के पद पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित एक मात्र पद पर चयन होना बहुत ही गर्व और गौरव की बात है।भूमिका ने इस सफलता का श्रेय अपने पिता के साथ खासकर अपनी बड़ी बहन डॉ रश्मि सिदार (बी पी टी) फिजियोथेरेपी जिनका रायपुर मोवा में निजी क्लिनिक है को देते हुए कहा कि उनकी पढ़ाई के लिए उनका आत्मविश्वास बढ़ाकर उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया एवं उन्हीं के श्रेष्ठ मार्गदर्शन से यह संभव हुआ है।

उनके परिवार के कई सदस्य भी उच्च पदों पर कार्यरत हैं।भूमिका की सफलता के लिए छत्तीसगढ़ सवरा समाज के पदाधिकारी गण एन पी नैरोजी,पी एल सिदार,लकेश्वर श्याम,फणीन्द्र भोई, उचित राम सिदार,रोहित सिदार,तेज राम सिदार,इंजी. संजीव सिदार,सहदेव सिदार,पूरन सरल,समारू लाल सिदार,विजय प्रभात सरल,सूरज सिदार,लक्ष्मी नारायण सिदार,छवि सिदार,राजेश भोई,दुष्यंत भोई,दलवीर सिदार, युवराज रावल,विश्वनाथ सिदार,डॉ पी एल सरल,शत्रुघन सिदार,टिकेश्वर भोई,परम विशाल,रवि सिदार,नेश सिदार,आशीष रावल,दिनेश बुडेक,अलेख सिदार,कार्तिक सिदार,वीरसिंह सिदार,मोहर साय सिदार,धन साय सिदार,डोलनारायन सिदार,मनबोध, रमेश सिदार,रामबाई सिदार,आरती कालशा,नम्रता सिदार एवं परिजनों ने उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दिया है।

वहीं छत्तीसगढ़ सवरा समाज के प्रदेश सचिव लकेश्वर श्याम ने बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विगत  चार वर्षों के दौरान समाज के युवक युवतियों ने कई प्रतियोगी परीक्षाओं में अपने प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए उच्च पदों में चयन होने में सफलता प्राप्त की है यह समाज के युवाओं का शिक्षा के प्रति प्रतिस्पर्धी मेहनत का परिणाम है।

रिपोर्ट- जेपी चंद्रा