बिलासपुर: लालखदान से उसलापुर तक बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला रेलवे फ्लाई ओवर 

 | 
1

सूर्यप्रकाश घृतलहरे की रिपोर्ट 


बिलासपुर - छत्तीसगढ़ का पहला रेलवे फ्लाई ओवर बिलासपुर में लालखदान से उसलापुर तक बनेगा। इसकी लंबाई लगभग 10 किलोमीटर होगी। खास बात यह है कि बिलासपुर जोनल मुख्यालय बनने के बाद जंक्शन प्लेटफार्म में ट्रेनों की निर्बाध आवाजाही और यात्रियों की सुविधा के लिए यह योजना 11 साल पहले स्वीकृत की गई थी। 


बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर मालगाडिय़ों के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने लगभग 10 किलोमीटर लंबे रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा था। 2005-06 के बजट में इसे शामिल करते हुए रेल मंत्रालय ने इसकी घोषणा भी कर दी थी। इसके बाद रेलवे ने रेलवे विकास निगम लिमिटेड को इसके सर्वे और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम सौंपा था। मगर प्रस्ताव तैयार करने के बाद रेल प्रशासन  निजी और सरकारी भूमि का अधिग्रहण नहीं कर पा रही थी। पर अब रेलवे ने सारी बाधाओं को दूर कर लिया है। इस फ्लाई ओवर का काम भी शुरू कर दिया गया है। उसलापुर की ओर से इसका काम दिखने लगा है।


देशभर में महानगरों के अलावा अन्य हिस्सों में रेलवे फ्लाई ओवर हैं। इनसे कम जगह पर यात्री ट्रेनों के आवागमन में आसानी होती है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई सहित दूसरे इलाकों में बड़े-बड़े फ्लाई ओवर बने हैं। इनमें से ज्यादातर मैट्रो रेल के फ्लाई ओवर दिखाई देते हैं।