छुरीकला में आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में पति और उसकी प्रेमिका हिरासत में

 | 
1

किशोर महंत कोरबा कटघोरा:थाना क्षेत्र के छुरी गांव में बीते 30 अप्रेल को एक नवविवाहिता ने अपने कमरे के पंखे में फंदा डालकर फांसी लगा लिया था. मृतिका का नाम  मेनका प्रजापति (25) था. वह कोरबा के दादर की रहने वाली थी. पिछले साल दिसंबर महीने में उसका विवाह छुरी के प्रदीप प्रजापति से हुआ था. इस आत्महत्या के बाद मृतिका के परिजनों ने उसके पति प्रदीप पर हत्या का आरोप लगाते हुए उसकी गिरफ्तारी की मांग की थी. उनका दावा था कि पति प्रदीप का एक स्थानीय युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था. दोनों ने मिलकर साजिश रचकर मेनका की हत्या की है।

चूंकि मामला नवविवाहिता के खुदखुशी का था लिहाजा इस पूरे मामले की जांच कटघोरा पुलिस के अतिरिक्त मजिस्ट्रियल स्तर पर की जा रही थी. जांच और पूछताछ के बाद पाया गया कि प्रदीप और उसकी प्रेमिका पत्नी मेनका को लगातार आत्महत्या के लिए उकसा रहे थे. इन्ही प्रताड़ना के चलते मेनका ने यह आत्मघाती कदम उठाया था. कटघोरा पुलिस ने आरोपी पति और उसकी प्रेमिका के विरुद्ध भादवि की धारा 306, 34 के तहत अपराध कायम करते हुए उन्हें हिरासत में ले लिया है।

दरअसल मेनका के घरवालों का आरोप हत्या का था लेकिन यह पूरा मामला प्रताड़ना से तंग आकर आत्महत्या का था. शुरुआती पूछताछ में प्रदीप अपने आरोपो से इनकार करता रहा लेकिन पुलिस ने जब उसकी प्रेमिका से पूछताछ करते हुए उनका मोबाइल खंगाला तो कई ऐसे तथ्य सामने आये जिससे उन दोनों के बीच सम्बन्ध होने की पुष्टि हुई. प्रदीप अपनी प्रेमिका के साथ मिलकर पत्नी मेनका को प्रताड़ित करता था. मेनका के परिजनों की माने तो पति प्रदीप और युवती मेनका को जान से मारने की धमकियाँ भी देते थे. इन तमाम बातों का जिक्र आत्महत्या से पहले मेनका ने अपने परिजनों से किया था. बहरहाल पुलिस दोनों आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल दाखिल करने की तैयारी में जुटी हुई है. मामले में पंचनामे की कार्रवाई दर्री तहसीलदार प्रांजल मिश्रा द्वारा जबकि बाद की जांच और विवेचना कटघोरा एसडीओपी रामगोपाल करियारे के द्वारा की गई थी।