महासमुंद: उपभोक्ता उत्थान संगठन राष्ट्रीय बैठक में हुआ ई हैंडबुक का विमोचन

उपभोक्ता जागरुकता, सदस्यता अभियान व टीकाकरण जनजागरुकता पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिया जोर
 | 
1

रिपोर्ट- शुकदेव वैष्णव

महासमुंद। भारत सरकार विधि न्याय एवं कंपनी मामले मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्थान संगठन की राष्ट्रीय बैठक शनिवार को संपन्न हुई। वर्चुअल प्लेटफॉर्म में हुई इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष हरिशंकर शुक्ल ने उपभोक्ता अधिकारों के लिए जागरुकता परक जून माह की ई हैंड बुक का प्रकाशन किया। इस दौरान पूरे देश भर से 14 राज्यों के पदाधिकारियों के साथ छत्तीसगढ़ प्रदेशाध्यक्ष चितरंजन पर्वत, महासमुंद जिलाध्यक्ष रत्नेश सोनी, कोरबा जिलाध्यक्ष योगेश पाड़े, आजाद खान सहित कई जिलों के पदाधिकारी शामिल हुए। 

बैठक के दौरान श्री शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि उपभोक्ता अधिकारों की जानकारी से परिपूर्ण उक्त ई हैंड बुक का प्रकाशन लोगों को उपभोक्ता वाद के लिए लोगों को जागरुक करने किया जा रहा है। जिसे पदाधिकारियों द्वारा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाए। जिससे आम उपभोक्ता को इसका लाभ मिल सके। 

तीन प्रमुख बिंदुओं पर बनी रुपरेखा

बैठक के दौरान तीन प्रमुख बिंदुओं पर आगामी दिनों में संगठन से जुड़े पदाधिकारियों के लिए कार्यक्रमों की रुपरेखा तय की गई। जिसके तहत उन्होनें बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत भोजन का अधिकार सभी को है और कोई भूखा न रहे। राशन दुकानों में वितरण के नियम का पालन हो। इसकी निगरानी और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को खाद्यान्न मिल रहा है या नही, सही मात्रा और समय पर दिलाने की जिम्मेदारी सगंठन की है। उन्होंने राशन दुकानों की सतत निगरानी करने निर्देशित किया है। इसी प्रकार मिलावटखोरी पर लगाम लगाने के लिए संगठन के पदाधिकारी आम आदमी और सरकार के बीच कड़ी का काम करेंगे। भारत सरकार द्वारा अधिमान्य संगठन के पदाधिकारी नकली को चिन्हित करें और कानून के तहत नकली के खिलाफ और लोगों को मिलावटखोरी से सावधान करें। उन्होनें आगे बताया कि वर्तमान कोविड काल में अब तक हुई मौतों पर बीमा कराने वालों को बीमा कंपनियों द्वारा क्लेम नही दिए जाने की शिकायते सामने आ रही हैं। उन्होनें प्रत्येक जिलाध्यक्ष को ऐसे 5 मामलों की सूची तैयार कर राष्ट्रीय कार्यालय को अवगत कराने निर्देशित किया है। जिनकी शिकायत उपभोक्ता न्यायालयों में शिकायत दर्ज कराई जाएगी। 

सदस्यता अभियान और टीकाकरण के लिए लोगों को करें प्रेरित 

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि उपभोक्ता अधिकारों के लिए जागरुक करने अधिक से अधिक लोगों को संगठन से जोड़ा जाना आवश्यक है। इसे लिए सदस्यता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए साथ ही वर्तमान में कोविड वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरुक करने का दायित्व भी उपभोक्ता उत्थान संगठन के पदाधिकारियों पर है। उन्होनें कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सनीनेशन जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। मीटिंग के दौरान विभिन्न विधि विशेषज्ञों एवं जानकार साथियों ने हॉलमार्क. आईएसआई मार्क के संबंध में भी जानकारी दी।