पशुओं के रोका-छेका अभियान का विधायक अनुप नाग ने किया शुभारंभ, बुलावंड में मनाया गया ‘‘रोका-छेका’’ तिहार

पशुओं के रोका-छेका अभियान का विधायक अनुप नाग ने किया शुभारंभ, बुलावंड में मनाया गया ‘‘रोका-छेका’’ तिहार 
 | 
1

पशुओं के रोका-छेका अभियान का आज अंतागढ़ विधानसभा के ग्राम पंचायत बुलावंड में विधायक अनुप नाग के द्वारा शुभारंभ किया गया। 

अंतागढ़ विकासखंड के  में आज ‘‘रोका-छेका“ तिहार मनाया गया, जिसमें अंतागढ़ विधायक अनुप नाग समेत समस्त ग्रामीण और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए । 


बुलावंड के गौठान में आयोजित रोका-छेका अभियान के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री अनुप नाग ने कहा कि छत्तीसगढ़ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वावलंबी गांवों के सपनों को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के तहत गौठानों में संचालित विभिन्न आर्थिक गतिविधियों जैसे महिला स्व सहायता समूहों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन, बाड़ियों में सब्जियों के उत्पादन सहित अन्य आर्थिक गतिविधियों से महिलाएं और ग्रामवासियों को रोजगार के साथ आमदनी का जरिया मिला है और वे स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी गांवों में रोका-छेका किया जाए, जिससे फसलों को नुकसान न हो। फसलों को खुले में चरने वाले पशुओं से बचाने के लिए रोका-छेका अभियान बहुत महत्वपूर्ण हैं।

विधायक श्री अनुप नाग ने ग्रामीणों से कहा कि वे गांवों के गौठानों में नेपियर घास लगाएं, जिससे पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था हो सके। पशुओं के चारे के लिए मक्का चारा का भी उपयोग करना चाहिए। मवेशियों को हरा चारा मिलेगा, तो वे इधर-उधर नही जाएंगे। दुधारू पशुओं को हरा चारा मिलने से उनका दूध बढ़ेगा। पशुओं को गौठानों में रखने से खेतों की फसलों को बचाने के लिए घेरा करने में होने वाले खर्च की बचत होगी। उन्होंने गौठानों में नस्ल सुधार का कार्यक्रम भी चलाने के लिए कहा। महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा कर उनके कार्यो की सराहना करते हुए विधायक ने उत्साहवर्धन किया। 

रोका-छेका अभियान के तहत् नवागांव भावगीर गौठान में आयोजित कार्यक्रम में विधायक अनुप नाग ने पूजा-अर्चना कर पशुओं को हरा चारा भी खिलाया।

इस रोका छेका कार्यक्रम में विधायक अनुप नाग के साथ जिला पंचायत सदस्य दिलीप बघेल, जनपद पंचायत अध्यक्ष बद्रीनाथ गावड़े, ग्राम पंचायत बुलावंड सरपंच पारस कौड़ो, जिला यूनियन सदस्य रमेश बघेल, जनपद सदस्य कुबेर सिंह चूरपाल, निर्मल जैन, ग्राम प्रमुख मेहतूराम उइके, ओमप्रकाश यूइके, अर्जुन जैन, कुरमचंद भण्डारी, सोपसिंह जाड़े, सखाराम जाड़े, शोभाराम जाड़े, रोहित बघेल, करम चंद भंडारी, गुप्ता जी, मंडावी जी, बंजारे, जयराम जाड़े समेत समस्त ग्रामीण मौजूद रहे ।