पाली :- निजी विद्यालय भवन परिसर के भीतर विचरण कर रहा था 7 फीट का कोबरा नाग

  

 | 
1

रहवासी इलाके में संचालित एक निजी विद्यालय के उचित साफ- सफाई एवं देखरेख के अभाव में परिसर के भीतर लगभग 7 फिट का एक कोबरा नाग रेंग रहा था जिसे आसपास निवासियों ने देखा और इसकी सूचना स्नेक केचर को दी जहां उसने मौके पर पहुँचकर जहरीले सांप को सुरक्षित पकड़ा और जिसे जंगल मे ले जाकर छोड़ा गया।
पाली नगर पंचायत अंतर्गत खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समीप रहवासी इलाके में माउंट वेली पब्लिक स्कूल नामक निजी विद्यालय किराए के भवन में संचालित है जो विगत वर्ष कोरोना काल से बंद है। इसके प्रबंधक द्वारा संस्था के उचित देखरेख एवं साफ- सफाई के अभाव में बंद पड़े विद्यालय भवन परिसर के भीतर बीते दिनों लगभग 7 फीट का एक कोबरा नाग को आसपास निवासियों द्वारा विचरण करते देखा गया जिसकी फौरन सूचना पाली जनपद कार्यालय में कार्यरत कर्मी एवं स्नेक केचर दिलीप कोसरिया को दी गई।

सूचना पाते ही दिलीप मौके पे पहुँचा और मशक्कत के बाद जहरीले सांप को सुरक्षित पकड़ लिया जिसे नगर इलाके से दूर जंगल मे ले जाकर छोड़ा गया। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण बीते वर्ष से ज्यादातर निजी, शासकीय विद्यालयों के पट बंद पड़े हुए है ऐसे में उचित साफ- सफाई व देखरेख के अभाव तथा वर्तमान बरसाती मौसम में जमीन पर रेंगने वाले जहरीले जीव- जंतुओं के विचरण का खतरा ऐसे बंद जगहों पर बना हुआ है जहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि महीनों से बंद पड़े ऐसे संस्था का समय- समय पर देखरेख के अलावा परिसर एवं उसके आसपास का सफाई कार्य बेहद जरूरी है खासकर बरसात के दिनों में क्योंकि इसी मौसम में जमीन पर रेंगने वाले विषैले जीव- जंतु साफ- सफाई के अभाव वाले स्थानों में अधिकतर पाए जाते है।