रायगढ़ :-  T I अमित शुक्ला की तत्परता से 03 घंटों के भीतर चोरी की रकम के साथ पकड़ा गया बाल अपचारी

 | 
1

थाना प्रभारी सारंगढ़ निरीक्षक अमित शुक्ला के साथ स्टाफ की सक्रियता एवं त्वरित कार्यवाही से आज सारंगढ़ सदर रोड में रहने वाले व्यापारी को ₹7,00,000 के भारी नुकसान से बचा लिया गया । व्यापारी सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल के घर कमरे के दराज में रखे ₹7,00,000 को अज्ञात चोर चोरी कर ले गया था । सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल सारंगढ़ थाने आकर चोरी की जानकारी देने पर सारंगढ़ पुलिस सघन पतासाजी में जुट गई और चंद घंटों में रुपए चोरी करने वाले अपचारी बालक को नगदी रकम के साथ पकड़ा गया है, जिसे चोरी के अपराध में किशोर न्याय बोर्ड रायगढ़ पेश किया गया है ।

जानकारी के अनुसार आज दिनांक 05/09/2021 के सुबह करीब 11:30 बजे सदर रोड सारंगढ में रहने वाले सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल (45 वर्ष) थाना आकर बताया कि इनका नया तालाब रोड में रामेश्वरलाल जुगलकिशोर के नाम पर इलेक्ट्रानिक दुकान है । सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल आगे बताये कि दुकान से सामान की बिक्री हुई रकम प्रतिदिन अपने घर में पिता जी के कमरे के प्लाईवुड के दराज में रख दिया करते थे । दराज का लाक खराब होने के कारण उस पर ताला नही लगा था । कल दिनांक 04.09.2021 को सुबह करीबन 09.00 बजे दराज में 7,65,000 रूपये गिनकर रखा था, फिर अपने दुकान चला गया था । रात करीब 08.30 बजे दुकान बंद कर वापस घर आकर बिक्री रकम रखने के लिये दराज को खोला तो देखा दराज में सिर्फ 65,000 रूपये बाकी थे, शेष 700000 रूपये को कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया था ।

थाना प्रभारी द्वारा पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं एसडीओपी सारंगढ़ को घटना की जानकारी दी गई । पुलिस अधीक्षक द्वारा दिन के समय घटित चोरी की वारदात पर जल्द सुलझाने, माल मुल्जिम की पतासाजी के लिये महत्वूपर्ण दिशा निर्देश थाना प्रभारी को दिया गया । थाना प्रभारी सारंगढ़ निरीक्षक अमित शुक्ला द्वारा थाने के सारे विवेचकों को अपने-अपने बीट के आरक्षकों एवं मुखबिरों को सक्रिय कर जानकारी लेकर माल मुल्जिम पतासाजी का निर्देश दिया गया । इसी दरम्यान मुखबिर द्वारा एक किशोर को 5-5 सौ रूपये के बंटल जेब में रखकर घूमते हुये देखे जाने की सूचना दिया गया । तत्काल पुलिस पार्टी किशोर को अभिरक्षा में ली, किशोर बालक व्यापारी का जान परिचित था जिसे उनके घर परिवार की सारी जानकारी थी, पुलिस टीम संदेही से वैज्ञानिक तरीके पूछताछ किये जाने पर बालक द्वारा दिनांक 04/09/2021 के दोपहर व्यापारी के घर से नकदी रूपयों की चोरी करना स्वीकार किया । विध‍ि उल्लंघनकारी बालक द्वारा काफी रूपयों को प्लास्टिक में रखकर अपने बाड़ी में जमीन में दबा दिया था तथा कुछ रूपयों को खर्च कर चुका था । अपचारी बालक के मेमोरंडम पर रिपोर्ट के मात्र 3 घंटे बाद 6,83,500 रूपये नकद बरामद हुआ है । रिपोर्टकर्ता सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल के रिपोर्ट पर दर्ज अप.क्र. 526/2021 धारा 454,380 IPC में विधि उल्लंघनकारी बालक को आज किशोर न्याय बोर्ड रायगढ़ के समक्ष पेश किया गया है ।

कार्यवाही में थाना प्रभारी सारंगढ़ निरीक्षक अमित शुक्ला, प्रधान आरक्षक धनेश्वर उरांव, भुवनेश्वर पंडा, टीकाराम खटकर, आरक्षक श्याम प्रधान, विमल जांगड़े, जयराम साहू की सराहनीय भूमिका रही है ।