रायगढ़ :-  एसपी अभिषेक मीना के निर्देशन पर जिला पुलिस प्रारंभ की जन जागरूकता पखवाड़ा 

 | 
1

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर सभी थानाक्षेत्र अन्तर्गत अगले 15 दिनों तक थाना, चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेंगे, जिसकी शुरूआत  दिनांक 07/09/2021 से किया गया । जन जागरूकता कार्यक्रम की दिशा में रिकॉर्ड सभी थाना क्षेत्र अंतर्गत एक साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ।  शहर में कोतवाली थाना क्षेत्र में कोतवाली पुलिस रियांपारा, चक्रधरनगर थानाक्षेत्र बोईरदादर, कोतरा रोड के ग्राम खैरपुर, जूटमिल के कयाघाट मोहल्ला, सारंगढ़ के गोडियारी, सरिया के ग्राम सांकरा, कोसीर के ग्राम डगनिया, केडार के ग्राम केडार, पूंजीपथरा के गेरवानी, धरमजयगढ़ के ग्राम आमापाली, घरघोड़ा के ग्राम रेंगालबहरी एवं कया, लैलूंगा के ग्राम ढोर्रोबीजा, तमनार के ग्राम पंचायत डोलेसरा, , खरसिया के ग्राम बानीपाथर, मौहापाली, छाल के ग्राम हाटी, भूपदेवपुर के ग्राम जबलपुर, जोबी के ग्राम केवाली तथा कनकबीरा के ग्राम घटोरा में “पुलिस जन चौपाल”, चलित थाना लगाया गया ।
जन चौपाल लगाये जाने के उद्देश्य के अनुरूप थाना प्रभारियों द्वारा ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी गई उनके समस्याओं के निवारण के लिये आवश्यक पहल किया गया है तथा ग्रामवारियों को साइबर क्राइम से संबंधित अपराध एवं उससे बचाव के उपाय बताए गए । पास्को एक्ट के संबंध में जागरूक किया गया एवं बताया गया कि पास्को एक्ट में त्वरित कार्रवाई करने पुलिस प्रतिबद्ध है । साथ ही दुर्घटनाओं में कमी लाने उपस्थित लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दिया गया ।
ग्राम साकरा में थाना प्रभारी सरिया विवेक पाटले द्वारा पुलिस अधीक्षक के मंशा अनुरूप सभी ग्रामों में बीट सिस्टम के तहत थाने का स्टाफ ग्रामों की जानकारी रखी जा रही है, बताया गया । उन्होंने अवैध शराब बिक्री करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करना बताया गया है तथा ग्रामवासियों की मांग पर क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग को बढ़ाया जाना बताये । सरिया पुलिस द्वारा भीड़ वाले स्थान पर साइबर जागरूकता हेतु पोस्टर को चस्पा किया गया ।
ग्राम आमापाली में थाना प्रभारी धरमजयगढ़ निरीक्षक अंजना केरकेट्टा व स्टाफ द्वारा चलित थाना लगाया गया, जिसमें स्कूल के बच्चे, महिला-पुरुष काफी संख्या में उपस्थित हुए । चलित थाना में ग्रामीणों को थाना प्रभारी द्वारा ATM ठगी व विभिन्न प्रकार के आनलाइन ठगी, चिटफण्ड, महिला सम्बधित अपराध, शराब पीकर गाड़ी नही चलाना, सोना चांदी साफ करने के नाम पर ठगी, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की जानकारी देकर बचाव के संबंध में जानकारी दिया गया । बच्चों को गुड टच-बैड टच के बारे में बताया गया । धरमजयगढ़ पुलिस द्वारा आनलाइन ठगी से बचाव एवं सजग रहने बनवाये गये फ्लैक्सी को सर्वजानिक जगहों पर लगाने गांव सरपंच को प्रदाय किया गया । इस दौरान आपसी विवाद की शिकायत प्राप्त होने पर दोनों पक्षों को समझाइश दी गई ।
ग्राम डोलेसरा में थाना प्रभारी तमनार एलपी पटेल द्वारा जन चौपाल का कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को साइबर क्राइम, बैंक खाते, एटीएम नम्बर कार्ड नम्बर नहीं बताने का सुझाव दिया गया तथा अवैध शराब ,जुआ, सट्टा पर प्रतिबंध लगाने हेतु गांव में ग्राम रक्षा समिति बनाने तथा महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के लिए एवं महिला संबंधी अपराध की रोकथाम के लिए जागरूक किया गया । थाना प्रभारी द्वारा छात्र-छात्राओं को सोशल साइट फेसबुक से फेक कॉल से बचने के लिए उपाय एवं सुझाव दिया गया है । इसी प्रकार विभिन्न थानाक्षेत्र अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों में अपराधों के प्रति जागरूकता लाये जाने का प्रयास जारी है । एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा द्वारा सभी थानाक्षेत्र अन्तर्गत पूरे माह भर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाना बताया गया है ।