रायगढ़ :-  नाबालिग बालिका के गुम मामले में कोतवाली व जूटमिल पुलिस की त्वरित कार्रवाई

 | 
1

दिनांक 08/09/2021 को जूटमिल क्षेत्र से लापता हुई बालिका के मामले में कोतवाली एवं जूटमिल प्रभारी संयुक्त रुप से की त्वरित कार्रवाई पर रिपोर्ट के चार घंटे बाद ही बालिका को संदेही विकास वैद्य के कब्जे से डभरा थानाक्षेत्र के धुरकोट से दस्तयाब कर रायगढ़ लाया गया । आरोपी विकास वैद्य हाल ही में हत्या के प्रयास मामले में जमानत पर घर आया था, बालिका के परिजन विकास वैद्य पर शंका जाहिर किये थे । चौकी प्रभारी जूटमिल द्वारा पुलिस अधीक्षक को आदतन बदमाश की रिपोर्ट आने की जानकारी देने पर पुलिस अधीक्षक द्वारा कोतवाली प्रभारी मनीष नागर एवं जूटमिल प्रभारी गिरधारी साव को शीघ्र मुखबिर लगाकर आरोपी की गिरफ्तारी एवं बालिका की बरामदगी का निर्देश दिया गया था, जिस पर पुलिस टीम को शीघ्र सफलता मिली है ।
जानकारी के अनुसार दिनांक 08/09/2021 को लापता बालिका के नाना चौकी जूटमिल में आकर उप निरीक्षक गिरधारी साव को बालिका के दिनांक 07.09.2021 को सुबह बिना बताये घर से कहीं चले जाना बताये, बालिका के परिजन झोपड़ीपारा जूटमिल में रहने वाले विकास वैध पर बालिका को बहला फुसलाकर भगाकर ले जाने का संदेह व्यक्त किया गया। संदेही विकास वैद्य पर अप.क्र.1278/2021 धारा 363 IPC का अपराध पंजीबद्ध किया गया । जूटमिल पुलिस को विकास वैद्य की पहले से तलाश थी । विकास वैध, जूटमिल के मार्शल यादव का दोस्त है  मार्शल यादव जो न्यायालय पेशी दौरान कोर्ट परिसर से फरार है। जूटमिल पुलिस जानकारी मिली थी कि विकास वैध अपने दोस्त मार्शल यादव को कोर्ट पेशी से भागने में मदद किया है । जूटमिल प्रभारी द्वारा पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना को विकास वैध द्वारा नाबालिग को भगाकर ले जाने संबंधी रिपोर्ट की जानकारी दिया गया । पुलिस अधीक्षक द्वारा मामले की संवेदनशीलता को देखते हुये नगर कोतवाल मनीष नागर को भी जूटमिल से गुम बालिका की पतासाजी में संलग्न होने का निर्देश दिये । पुलिस टीम को आरोपी विकास वैद्य के डभरा थानाक्षेत्र में बालिका के साथ देखे जाने की सूचना मिली जिस पर कोतवाली एवं जूटमिल की संयुक्त टीम तत्काल डभरा रवाना हुई और ग्राम धुरकोट में आरोपी विकास वैद्य के कब्जे से बरामद किया गया है । बालिका का कथन, मुलाहिजा बाद प्रकरण में धारा 366(क), 376 (ढ) IPC , 6 पोक्सो एक्ट विस्तारित किया गया है । आरोपी विकास वैद्य पिता संजय वैद्य उम्र 22 वर्ष निवासी मिट्ठूमुडा झोपड़ीपारा चौकी जूटमिल थाना कोतवाली को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है ।
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा एवं सीएसपी चन्द्रकांत गर्वना द्वारा आरोपी विकास वैद्य का पूर्व आपराधिक रिकार्ड जूटमिल प्रभारी से तैयार कराया गया है । आरोपी विकास वैद्य चौकी जूटमिल, थाना कोतवाली के अप.क्र. 851/2018 धारा 147,148,149,294,506,323,307,34 IPC, अप.क्र. 1274/2021 धारा 294,506,323 IPC का आरोपी है । अप.क्र. 851/2018 के अपराध में आरोपी विकास वैद्य , आरोपी मार्शल यादव व अन्य दोस्तों के साथ मारपीट किया था, जिन्हें बलवा/हत्या के प्रयास के प्रकरण में माननीय न्यायालय द्वारा दोषसिद्ध कर सात साल की सजा सुनाई गई है, आरोपी विकास वैद्य जमानत पर था । चौकी प्रभारी जूटमिल आरोपी को पास्को एक्ट के मामले में सख्त सजा दिलाने आरोपी के आपराधिक रिकार्ड के साथ जल्द चालान पेश किया जावेगा । आरोपी एवं लापता बालिका की पतासाजी में कोतवाली एवं जूटमिल पुलिस स्टाफ का संयुक्त रुप में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।