रायगढ़: छाल रोड निर्माण में घटिया सामग्री का हो रहा है इस्तेमाल

 | 
1

रिपोर्ट- लक्ष्मण वैष्णव


रायगढ़ घरघोड़ा नगर की बहुचर्चित मांग “छाल रोड निर्माण” स्थानीय पार्षद पूनम चौहान और वार्ड वासियों के हड़ताल के बाद शुरू तो हुआ लेकिन अब घटिया निर्माण को लेकर नगर में जन चर्चा का विषय बना हुआ है। स्थानीय जनता की माने तो बस स्टैंड से लेकर बाईपास तक पक्की सड़क निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है!जिसका स्थानीय स्तर पर जमकर विरोध हो रहा है।

निर्माण कार्य को लेकर कार्य स्थल पर मौजूद इंचार्ज और वार्ड क्रमांक 07 पार्षद के बीच जमकर तू-तू मैं-मैं भी हुई!पार्षद ने साफ तौर पर निर्माण कार्य में पारदर्शिता और निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं? वहीं सही तरीके से काम ना होने पर काम बंद कराने की चेतावनी तक दे डाली। बताया जा रहा है के इस बात की शिकायत जनप्रतिनिधि ने पीडब्ल्यूडी एसडीओ से भी की जिस पर जल्द मौका मुआयना कर एसडीओ ने निरीक्षण का आश्वासन भी दिया है।

इसे बड़ी विडंबना ही कहेंगे की प्रशासनिक उदासीनता के कारण सरकारी नियमों का उल्लंघन कर प्राक्कलन के अनुसार निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा है!वहीं कार्यस्थल पर बोर्ड तक नहीं लगाया गया है। बता दें उक्त सड़क निर्माण कार्य में उपयोग हो रहे सामग्री, मिट्टी, मुरूम की भराई का प्राक्कलन आदि की पारदर्शिता को छिपा कर कार्य कराए जाने से लोगों में रोष व्याप्त है।

बताते चलें कि सालों की मेहनत और विरोध के बाद लाखों रुपए की लागत से पक्की सड़क निर्माण हो रहा है। ऐसे में घटिया सामग्री से निर्माण किए जाने के कारण जल्द ही सड़क टूटकर खराब हो जाएगा। इन मायनों में पीडब्ल्यूडी द्वारा इसकी सही तरीके से मॉनिटरिग नहीं किए जाने के कारण सड़क में घटिया रोड निर्माण सामग्री इस्तेमाल किया जा रहा है।