रायगढ़ :-  खेती करने वाले किसान से लेकर भूमिहीन श्रमिक सबके लिए योजनाएं बना रही सरकार-उच्च शिक्षा मंत्री

 | 
1

उच्च शिक्षामंत्री  उमेश पटेल ने आज रायगढ़ विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 15 लाख से अधिक के कार्यों का लोकार्पण किया।
उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण परिवेश को ध्यान में रखकर तैयार की गयी योजनाएं आज लोगों की दशा-दिशा बदलने का काम कर रही है। लोगों को स्वावलंबन की नयी राहें मिली हैं। खेती करने वाले किसान से लेकर भूमिहीन श्रमिक तक सबके विकास को ध्यान में रख योजनाएं बनाई जा रही हैं।  राजीव गांधी किसान न्याय योजना से धान सहित अन्य फसलों की अधिक कीमत मिली। आदिवासी अंचलों के निवासियों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत वनोपज के भी समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे को विस्तार देकर कीमतों में वृद्धि की गयी। जिसका लाभ वनवासी परिवारों को मिल रहा है। आज गौठान केवल पशुधन के संरक्षण व संवर्धन तक ही सीमित नही है बल्कि आजीविका केंद्र के रूप में विकसित हो रहे हैं जिसे गोधन न्याय योजना के माध्यम से और मजबूती मिली है। यहां कार्यरत महिला समूहों को काम के साथ अतिरिक्त आय का जरिया मिला है।
उच्च शिक्षामंत्री  पटेल ने कहा कि ग्रामीण जरूरतों के मुताबिक अधोसंरचनात्मक विकास कार्य भी तेजी से कराए जा रहे हैं। जामपाली में प्राथमिक स्कूल के जर्जर भवन के उन्नयन हेतु 15 लाख रुपये की स्वीकृति दी जा चुकी है, वहां निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। इसी तरह मुक्तिधाम के लिए स्वीकृति दे दी गई है। आज क्षेत्र में 4 सरकारी कालेज की सौगात मिल चुकी है। 4 रेलवे क्रासिंग में ओव्हर ब्रिज की सुविधा मिलने जा रही है। जिसमें दो में कार्य चल रहे है, एक की स्वीकृति मिल गई है और एक में शीघ्र स्वीकृति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि जनसम्पर्क के माध्यम से नागरिकों से सीधा संवाद होता है। जिससे उनकी मांग और समस्याओं को रूबरू हो कर जानने का मौका मिलता है। इससे आगे होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा बनाने में मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न ग्रामवसियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
उच्च शिक्षामंत्री  पटेल ने ग्राम ग्राम-उसरौट में 15 लाख रुपये की लागत से शास.हाई स्कूल में पुस्तकालय एवं विज्ञान कक्ष तथा सामुदायिक भवन तथा ग्राम पंचायत कोसमपाली में 75 हजार रुपये की लागत से नवनिर्मित पानी टंकी निर्माण का लोकार्पण किया।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष  निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री दिलीप पटेल, जनपद सदस्य गीता चौहान, बीडीसी  लक्ष्मण पटेल, किरोड़ीमल नगर पंचायत अध्यक्ष  चंद्रा, ग्राम पंचायत कोसमपाली के सरपंच-श्रीमती अनुसुईंया उरांव, ग्राम-बनहर के सरपंच श्री देवशंकर सिदार, कांशीचुआ के सरपंच- राजू पटेल, ग्राम-उसरौट के सरपंच- तारिणी प्रसाद पटेल,  उप सरपंच श्री विकास दर्शन, उप सरपंच-श्री भोजराम पटेल, पूर्व उपसरपंच श्री माधव डनसेना, उप सरपंच श्रीमती सरिता चौहान, एसडीएम रायगढ़  युगल किशोर उर्वशा सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।