रायगढ़ :-  किरोड़ीमलनगर क्षेत्र के ग्रामीण से हुई थी 41 लाख की ठगी

 | 
1

लाइफ इंश्योरेंस रिन्यूअल के नाम पर ठगी करने वाले इंटर स्टेट गैंग के दो और आरोपी गिरफ्तार

कोतरारोड़ पुलिस टीम सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से गिरफ्तार कर लिया गया ट्रांजिट रिमांड

गिरोह के एक आरोपी को एक माह पहले अलवर (राजस्थान) से किया गया था गिरफ्तार
किरोड़ीमलनगर क्षेत्र के ग्रामीण से हुई थी 41 लाख की ठगी

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा धोखाधड़ी के प्रकरणों में फरार आरोपियों की पतासाजी के लिये टीम दिगर प्रांत रवाना करने के ‍दिये गये दिशा निर्देशों पर थाना प्रभारी कोतरारोड़ निरीक्षक चमन सिन्हा के नेतृत्वच में पुलिस टीम द्वारा सुल्तानपुर (UP) से लाइफ इंश्योरेंस रिन्यूअल के नाम पर ठगी करने वाले इंटर स्टेट गैंग के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर सुल्तानपुर के न्यायालय में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर रायगढ़ लाया गया है । गिरोह के एक आरोपी को पुलिस टीम एक माह पहले राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार कर लाया गया था ।
जानकारी के अनुसार आवेदक सुंदरलाल राठिया आ. मोहर सिंह राठिया निवासी उच्चभिट्ठी किरोडीमल नगर थाना कोतरारोड़ द्वारा दिनांक 04/03/2021 को थाना कोतरारोड़ में आवेदन देकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि सन 2012 में मैक्स लाइफ इंश्योरेंश कार्पोरेशन लिमिटेड में 15 साल के लिए 11,000 रूपये का इंश्योरेंश प्रति वर्ष पटाने के लिए कराया था जो इंश्योरेंश कराने के बाद अगला किस्त पटाना बंद कर दिया था तब मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन लिमिटेड में कार्यरत देवेंद्र शर्मा (दिल्ली), अंकित चौहान (दिल्ली), विक्रम बजाज, रूद्र प्रताप, नेहा वर्मा द्वारा 2017 में बीमा का किस्त पटाने एवं 41 लाख रूपये का चेक मिलने का लालच देकर अलग-अलग खातों में अलग अलग तिथियों में कुल 41 लाख रूपया जमा कराया गया । कम्पनी से जानकारी लेने पर दिनांक 14.10.2017 को 6,95,000/- रूपये का चेक तथा दिनांक 05.11.2019 को 41,00,000/- रूपये का चेक भेजा जा रहा है कहकर कम्पनी वाले बताये और चेक का फोटो व्हाट्अप किये । कम्पनी से 6,95,000/- रूपये का चेक प्राप्त हुआ था परन्तु बैंक में उनका एकाउंट बंद होने की जानकारी मिली । आरोपियों द्वारा धोखाधड़ी के संबंध में थाना कोतरारोड़ में अप.क्र. 35/2020 धारा 420, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया ।
थाना प्रभारी कोतरारोड़ निरीक्षक चमन सिन्हा द्वारा आरोपियों के खाता नम्बरों की जानकारी लेने पर एक खाताधारक के नूहू (हरियाणा) का होने की जानकारी मिली । पुलिस टीम हरियाणा गई तो खाताधरक वहां नहीं मिला, आरोपी की पतासाजी कर टीम खुशखेड़ा, जिला अलवर (राजस्थान) से गिरफ्तार कर रायगढ़ न्यायालय में रिमांड पर पेश किया गया । आरोपी रमेश सैनी से उसके साथियों के उत्तर प्रदेश में होने की जानकारी मिली थी , जिस पर पुलिस टीम आरोपियों की पूरी जानकारी निकाल कर सुल्तानपुर(UP) रवाना हुई, जहां सघन पतासाजी दौरान आरोपी पवन कुमार सोनी उर्फ सोनू एवं राजीव पाण्डेय को हिरासत में लिया गया । आरोपी पवन कुमार सोनी बताया कि मिरपुर का राजीव पाण्डेय दिल्ली में खाता नहीं खुल रहा है, तुम्हारे खाता में पैसा मांगाऊंगा कहकर ATM, बैंक एकाउंट नम्बर लिया था । रूपये आने का मैसेज आने पर राजीव को बताता था जो ATM से रूपये निकाल लेता था ।
आरोपी राजीव पाण्डेय बताया कि वर्ष 2017 में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी के दिल्ली आफिस में दिनेश गुप्ता, सौरव, सुनिता, मनीषा पूनम, के साथ काम कर रहा था । दिनेश गुप्ता मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी में सिनीयर था, विपुल पाण्डेय सुप्रो कम्पनी में था । विपुल पाण्डेय जो कस्टमर मैक्स लाइफ इंशोरेंस के कस्टमर जिनका इंशोरेंस किसी कारण रूका हो, ऐसे लोगों के नम्बर निकालता था , जिसे सभी मिलकर कॉल कर बड़ी रकम का लालच देकर फंसाते । आरोपी राजीव पाण्डेय द्वारा प्रार्थी सुंदरलाल राठिया को कम्पनी का अफिसर देवेन्द्र वर्मा, रूद्रप्रताप नाम बताकर बात किया और रूपये दूसरे के खातों में जमा कराया, जिसके ATM से रूपये निकालते थे, उसे 20% एक्स्ट्रा रकम बटवारा में देना आरोपी बताया ।
गिरफ्तार आरोपी 1- पवन कुमार सोनी उर्फ सोनू पिता स्व. बाबूराम सोनी उम्र 31 निवासी दामोदरपुर थाना मोतीगरपुर जिला सुल्तानपुर (UP) 2- राजीव पाण्डेय पिता रमेश कुमार पाण्डेय उम्र 31 वर्ष निवासी मिरपुर थाना मोतीगरपुर जिला सुल्तानपुर (UP) को #कोतरारोड़ पुलिस गिरफ्तार कर सुल्तानपुर न्यायालय में पेश कर 48 घंटे का ट्रांजिट रिमांड लेकर रायगढ़ लाया गया था । आरोपी को आज JMFC रायगढ़ न्यायालय में पेश किया गया है । प्रकरण के अन्य आरोपियों के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हुई है, जल्द टीम थाना प्रभारी कोतरारोड़ निरीक्षक चमन सिन्हा के नेतृत्व में गिरफ्तारी के लिये दिगर प्रान्त रवाना होगी ।