रायगढ़ :- ऑनलाइन फ्रॉड पर अंकुश लगाने की दिशा में एडिशनल एसपी लिए बैंक प्रबंधकों की बैठक

 | 
1

पुलिस अधीक्षक  अभिषेक मीणा साइबर क्राइम को लेकर बेहद गंभीर हैं । एसपी श्री मीणा कोरबा जिले की पदस्थापना दौरान साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने योजनाबद्ध तरीके से जागरूकता कार्यक्रमों के साथ बैंक प्रबंधकों से सामंजस्य बनाकर कार्यवाही की गई थी । उनके द्वारा रायगढ़ जिले में भी इसकी शुरुआत की गई है । पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर आज दिनांक 20/07/2021 को एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम में शहर के सभी प्रमुख बैंकों के अधिकारियों के साथ मीटिंग लेकर सुरक्षा व साइबर क्राइम को रोकने के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा किया गया ।

मीटिंग में एजेंडा अनुसार बैंक प्रबंधकों को एडिशनल एसपी द्वारा कहा गया कि साइबर क्राइम विशेषकर ऑनलाइन ठगी के मामलों में पीड़ित को बैंक शीघ्र आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करावें, ज्यादातर अनाधिकृत ट्रांजैक्शन के मामले होते हैं ऐसे मामलों में विशेष रुप से बैंक ऐसे अधिकृत ट्रांजैक्शन कीसूचना पर राशि होल्ड लगावे ।

चर्चा दौरान प्रबंधकों से कहा गया कि स्थानीय स्तर पर बैंक एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करें जो साइबर सेल से जुड़कर फ्राड के मामलों की रोकथाम एवं आवश्यक कार्यवाही में सहयोग कर सके ।

एडिशनल एसपी बताए कि अधिकतर मामले क्लोन डेबिट कार्ड से रुपए निकाले जाने के आये हैं, ऐसे में डेबिट कार्ड कंपनी की जवाबदारी तय की जा सके। ऐसे सक्षम अधिकारियों के नंबर की जानकारी सभी स्तर पर उपलब्ध कराये जिससे कार्ड क्लोनिंग के मामलों में शिकायत बाद राशि को होल्ड कराया जा सके।

एडिशनल एसपी द्वारा बैंक प्रबंधकों के साथ सुरक्षा को लेकर चर्चा किये जिसमें बैंक में सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी, अलार्म जैसे सुरक्षा उपायों पर विशेष ध्यान देने कहा गया । उन्होंने वर्तमान में बड़ी संख्या में कृषक रूपये निकालने आते हैं । ऐसे में उठाईगिरी की घटना के मद्देनजर ग्राहकों को अपनी ओर से भी सचेत करें और सुरक्षा की दृष्टि से बैंक के बाहर सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए । कई सारे एजेंडा बिन्दु पर बैंक प्रबंधकों के साथ सहमति बनी है।मीटिंग में एसबीआई मैन ब्रांच रायगढ़ सहित एसबीआई बैंक के अन्य शाखाओं के ब्रांच मैनेजर, बैंक ऑफ बड़ौदा, बंधन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक, यूनियन बैंक के मैनेजर एवं साइबर सेल प्रभारी राजेश पटेल एवं सायबर स्टाफ मौजूद थे ।